माध्यमिक विद्यालयों में गेस्ट टीचर के 1200 पदों पर जल्द होगी भर्ती, रहें तैयार

अभिज्ञान समाचार/ देहरादून।

उत्तराखंड के माध्यमिक विद्यालयों में गेस्ट टीचर के पद पर कार्य करने के इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी है। इन पदों पर नियुक्ति का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए जल्द ही भर्ती आवेदन जारी होगा। भर्तियां 1200 पदों पर होंगी। इसके लिए शिक्षा मंत्री ने सचिव को निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

 

यह भी पढ़ें- कोरोना से पिथौरागढ़ में 5 माह के मासूम की मौत, 3 बच्चे होम आईसोलेट

राजधानी में अटल उत्कृष्ट योजना के दूसरे चरण में शामिल स्कूलों की सूची जारी करते हुए शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि प्रदेश में 135 और स्कूलों को अटल उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में तैयार किया जाएगा। प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में शिक्षकों के खाली पदों पर उन्होंने कहा कि शीघ्र ही यह पद भी भर लिए जाएंगे। इन पदों पर स्थाई नियुक्ति को लेकर लोक सेवा आयोग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधियाचन भेजे जा रहे हैं। लिहाजा यह साफ तौर पर समझा जा सकता है कि जब तक इन पदों पर स्थाई नियुक्ति के लिए आयोग भर्ती नहीं कर लेता तब तक अतिथि शिक्षकों से इन विद्यालयों में पठन-पाठन करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- धनतेरस और दीपावली पर डायवर्ट रहेगा दून का ट्रैफिक, देख लें ट्रैफिक प्लान ताकि हो न जाए चालान

विद्यालयों की स्थिति पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकारी विद्यालयों को पहले से बेहतर और सुविधा संपन्न बनाकर छात्र संख्या बढ़ाने का प्रयास किया गया है। इसी का नतीजा है कि छात्रों और अभिभावकों का विद्यालयों के प्रति नजरिया बदला है। उन्होंने बताया कि बीते वर्ष की तुलना में छात्रों की संख्या में इस वर्ष 56172 छात्र छात्राओं की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बता दें कि सरकारी विद्यालयों में कोरोना के बाद सुविधाएं देने का सरकार ने प्रयास किया। कुछ विद्यालय सुविधा संपन्न हुए तो कहीं बिजली और इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या के चलते कई विद्यालय जूझते रहे। बहरहाल सरकार विद्यालयों को उत्कृष्ट बनाने के प्रयासों में लगी है।

“सुप्रीम कोर्ट की अनुमति के बाद माध्यमिक स्कूलों में 4500 पदों पर गेस्ट टीचर्स की नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ हुई। अब तक 3300 पदों पर नियुक्तियां की जा चुकी हैं। शेष 1200 नियुक्तियां की जानी है। इन पदों के लिए शीघ्र ही भर्ती का आदेश जारी किया जाएगा।” – अरविंद पांडे, शिक्षा मंत्री, उत्तराखंड।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…