अलर्ट : बढ़ती गर्मी और लू को देखते हुए केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों के सभी शिक्षा बोर्डों को जारी किए दिशा-निर्देश

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बढ़ती गर्मी और लू को देखते हुए राज्यों के सभी शिक्षा बोर्डों को यूनिफॉर्म नियमों में छूट देने के साथ ही स्कूलों को सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक खोलने को कहा है। कड़ी धूप व लू के मद्देनजर शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि खेल और आउटडोर गतिविधियां नहीं कराई जाएं। यदि अतिआवश्यक हो तो उनका आयोजन सुबह के समय कराया जाए। शिक्षा विभाग की ओर से दिए गए निर्देश के मुताबिक विद्यार्थियों को धूप में खड़ा नहीं किया जाए। प्रार्थना सभा भी बंद सभागार या कक्ष में कराएं। स्कूली बसें भी छाया में खड़ी की जाएं। बसों में क्षमता से अधिक बच्चों को नहीं बैठाएं।साथ ही बसों में पेयजल अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

शिक्षा मंत्रालय ने भीषण गर्मी से निपटने को लेकर स्कूलों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं जिसमें यूनिफ़ॉर्म के नियमों में छूट देने और समय में बदलाव करने जैसी बातें शामिल हैं। शिक्षा मंत्रालय के दिशा निर्देशों में स्कूलों से कक्षा के समय में बदलाव करने को कहा गया है। और प्रत्येक दिन स्कूल के घंटों में कमी करने को कहा गया है। इसमें कहा गया है कि स्कूल पोशाक के नियमों में भी छूट दे सकते हैं और चमड़े के जूते के स्थान पर कैनवास के जूते उपयोग करने की अनुमति दी जा सकती है। मंत्रालय ने निर्देशों में कहा है कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पंखे ठीक से चल रहे हो, साथ ही बिजली का वैकल्पिक इंतजाम भी हो। बता दें देश के विभिन्न क्षेत्रों में भीषण गर्मी के कारण लोग काफी प्रभावित हुए हैं। बता दें कि अप्रैल के अंत में भीषण गर्मी के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था।

16 मई के बाद दिल्ली में बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक 13 से 14 मई तक दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में लू के हालात बन सकते हैं। एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 16 मई के आसपास आ रहा है, और उसके बाद दिल्ली में बारिश होने की संभावना बन रही है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आरके जेनामणि के मुताबिक “आज पश्चिम राजस्थान और विदर्भ में लगभग 7-8 स्टेशनों पर 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तापमान बना हुआ है। लू चल रही है और यह अगले 3-4 दिनों तक जारी रहेगी। पश्चिम मध्य प्रदेश में अगले 3 दिनों तक लू की स्थिति बन सकती है।”

उत्तराखंड में भी तेजी से बढ़ेगा तापमान

उत्तराखंड में शुक्रवार से तापमान में बढ़ोतरी होने का अनुमान है। तापमान में बढ़ोतरी सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है। मौसम का पूर्वानुमान देने वाली वेबसाइट एक्यूवेदर के अनुसार शुक्रवार से अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है। जबकि 17 मई को हल्की बारिश का अनुमान है। बहरहाल 13 मई से 21 मई तक तापमान में निरंतर बढ़ोतरी का पूर्वानुमान है।

दिशा-निर्देशों को जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Schools

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…