नेशनल वर्कशॉप: धर्मानंद उनियाल पीजी कॉलेज में ‘LaTeX’ विषय पर चर्चा

अभिज्ञान समाचार/ नरेंद्रनगर।

नरेंद्रनगर स्थित धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय में गणित व कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग की ओर से Technical Documentation Using LaTeX  विषय पर एक दिवसीय वर्चुअल राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के मुख्य वक्ता विस्वेस्वरया टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के इनफार्मेशन साइंस एंड इंजिनीयरिंग विभाग़ के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ प्रकाश जी. एल. थे।

यह भी पढ़ें.. राष्ट्रीय एकता दिवस: सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर निकाली जाएगी साइकिल रैली

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता ने LaTeX सॉफ्टवेयर के प्राथमिक से लेकर उन्नत स्तरों को कवर करते हुए प्रतिभागियों की LaTeX से सम्बंधित  प्रश्नों का उत्तर दिया। कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए प्राचार्य डॉक्टर यू. सी. मैठाणी ने किया। उन्होंंन कार्यशाला की सफलता की शुभकामना दी। कार्यशाला दो सत्रों में आयोजित की गई। इसमें देश भर के विभिन्न राज्यों छत्तीसगड़, महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश से प्रोफेसर व वैज्ञानिकों ने प्रतिभाग किया।

यह भी देखें: जल्द करें आवेदन: कहीं छूट न जाए प्रोत्साहन राशि पाने का मौका

कार्यशाला की संयोजिका डॉ चंदा टी नौटियाल ने कहा कि कार्यशाला का मुख्य उद्द्येश्य शोध पत्र या आलेख को LaTeX के माध्यम से लिखना है। LaTeX में लिखे शोध आलेख से शोधकर्ताओं की शोध विश्व के कोने-कोने तक पहुँचने में सहायक होगी। कार्यशाला में 126 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण किया था, जिसमें IIT रूड़की, जामिया मिलिया इस्लामिया, अन्नामलाई, मनिपाल व देशभर के अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रोफेसर व वैज्ञानिक थे। कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों ने इस तरह की कार्यशाला का आयोजन भविष्य में भी करने का आग्रह किया। कार्यशाला का समापन सह संयोजक श्री संतोष कुमार के धन्यवाद प्रस्ताव व प्रमाण पत्र वितरण के साथ हुआ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…