गृहमंत्री अमित शाह ने किया घसियारी कल्याण योजना का शुभारंभ, उत्तराखंड को सहकारिता के क्षेत्र में अव्वल रखने का संकल्प

अभिज्ञान समाचार/ देहरादून।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने देहरादून के बन्नू स्कूल पहुंचकर मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले पौने 5 साल में उत्तराखंड का चहुमुखी विकास हुआ है। सीएम धामी की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि युवा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तराखंड विकास की नई इबारत लिख रहा है। इस दौरान गृह मंत्री ने कांग्रेस पर भी हमला बोला और इसे घोटाले और घपले की सरकार बताया।

शाह ने मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना को प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि इससे हमारी बहन और माताओं को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि पौष्टिक पशु चारा मिलने से गाय पौष्टिक दूध देगी। और लोग स्वस्थ होंगे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने 670 बहुउद्देशीय प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी समितियों (एमपैक्स) के कंप्यूटरीकरण का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि जितना ज्यादा डिजिटलाईजेशन होगा सहकारिता से जुड़े लोगों को उतनी ही अधिक सहूलियत होगी। ऐसा करने वाला उत्तराखंड तेलंगाना के बाद दूसरा राज्य बन गया है। उन्होंने आश्वासन दिलाया कि सहकारिता मंत्रालय देश भर की सहकारिता समितियों के पूर्ण कंप्यूटरीकरण पर काम करेगा। इसके लिए उत्तराखंड मॉडल का भी अध्ययन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें..  दून में शुरू हुआ हुनर हाट मेला, वोकल फॉर लोकल के तहत ‘वन डिस्ट्रिक टू प्रोडक्ट’ पर ज़ोर

उत्तराखंड के लिए किए गए कार्य पर गृह मंत्री ने कहा कि पिछले 5 सालों में चार धाम सड़क परियोजना, ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन परियोजना, एनएच पर हुए काम सहित करीब 85000 करोड़ से अधिक की परियोजनाएं केंद्र से राज्य के लिए स्वीकृत हुई हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय गृहमंत्री के आगमन पर उनका स्वागत किया। उन्होंने उत्तराखंड में आई आपदा का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र की ओर से प्रदेश को हर संभव सहायता मिली। गृह मंत्री ने ऐसे समय में एक अभिभावक की भूमिका निभाई। राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए सेना के तीन हेलीकॉप्टर तुरंत उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान उत्तराखंड में डेढ़ लाख से ज्यादा तीर्थयात्री पहुंचे थे लेकिन समय पर अलर्ट मिलने और प्रशासनिक तत्परता से नुकसान कम हुआ।

घसियारी कल्याण योजना पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने जो घोषणाएं की उनका शासनादेश भी जारी किया। साथ ही रोजगार के लिए 24000 पदों पर भर्ती के आदेश देने सहित विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के अंतर्गत ऋण वितरित किए। केंद्रीय रक्षा और पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आज के दिन को ऐतिहासिक बताया। कार्यक्रम मैं गृहमंत्री व उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने पर्वतीय जिलों से आई महिलाओं को मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना के साइलेज किट वितरित किए। साथ ही महिला समूहों को दीनदयाल उपाध्याय सहकारी किसान कल्याण योजना के अंतर्गत पांच-पांच लाख के चेक वितरित किए।

यह भी पढ़ें.. तृतीय केदार श्री तुंगनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बन्द

इस दौरान कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज डॉ हरक सिंह रावत सुबोध उनियाल गणेश जोशी रेखा आर्य स्वामी यतिस्वरानंद विशन सिंह चुफाल बंशीधर भगत भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक सांसद अनिल बलूनी अजय टम्टा नरेश बंसल माला राज्य लक्ष्मी शाह दुष्यंत गौतम रेखा वर्मा लॉकेट चटर्जी पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत तीरथ सिंह रावत विजय बहुगुणा मैयर सुनील उनियाल गामा व कई विधायक मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…