देहरादून: आज से रेंजर्स ग्राउंड में लगेगा संडे मार्केट, प्रशासन ने भरी हामी

अभिज्ञान समाचार/ देहरादून। दूनवासियों के लिए अच्छी खबर है। राजधानी के दशकों पुराने संडे मार्केट की नई जगह तय हो गई है। जिला प्रशासन ने संडे मार्केट को सहस्रधारा रोड से रेंजर्स मैदान में शिफ्ट करने पर हामी भर दी है। आज से रेंजर्स मैदान में साप्ताहिक बाजार लगेगा। प्रशासन ने संडे मार्केट का साप्ताहिक शुल्क पचास हजार रुपये निर्धारित किया है। नगर निगम को मैदान की साफ-सफाई करने की एवज में दस हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे।

यह भी पढ़ें – आज कंपनियों ने जारी किए तेल के नए दाम जानिए आपके शहर में कितने हैं पेट्रोल के दाम

बीते तीन दशक से देहरादून में संडे मार्केट लग रहा है। पहले यह पलटन बाजार क्षेत्र में लगता था, लेकिन बाद में प्रशासन ने इसे परेड ग्राउंड के नजदीक तिब्बती मार्केट की तरफ शिफ्ट कर दिया। दो साल पूर्व ट्रैफिक व्यवस्था का हवाला देते हुए प्रशासन ने इसे सहस्रधारा रोड शिफ्ट कर दिया। व्यापारियों ने वहां खरीददार नहीं आने का आरोप लगा संडे मार्केट शहर के बीच लगाने की अपील की। अप्रैल-2019 में दरबार साहब ने इस समस्या का संज्ञान लिया व मेला स्थल की जगह संडे मार्केट के लिए दे दी। भीड़ की वजह से मार्केट को कुछ समय बाद दोबारा सहस्रधारा रोड शिफ्ट करना पड़ा।

गत वर्ष कोरोना के कारण संडे मार्केट पर रोक लगा दी गई। व्यापारी जिला प्रशासन से लगातार मार्केट के लिए नई जगह की मांग कर रहे थे। जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने पुलिस एवं नगर निगम के जरिये सर्वेक्षण कराया और रेंजर्स मैदान को संडे मार्केट के लिए मंजूरी दे दी। महापौर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि संडे मार्केट अब प्रशासन के आदेश पर शुरू किया जा रहा। उन्होंने बताया कि अब जगह का किराया प्रशासन वसूलेगा, जबकि नगर निगम सफाई का शुल्क लेगा।

यह भी पढें – किसान आंदोलन- आज मुंबई के आजाद मैदान में महापंचायत, कृषि कानून वापस लेने वाले विधेयक कल पेश होंगे लोकसभा में

गौरतलब है कि वर्ष 2010 तक पलटन बाजार में ही संडे मार्केट लगता था, मगर जिला प्रशासन ने बाद में इसे परेड ग्राउंड के समीप शिफ्ट कर दिया। संडे मार्केट में नगर निगम पर अवैध फड़ वालों को संरक्षण देने के आरोप भी लगे। कई बार पुलिस प्रशासन ने बाजार हटाया, लेकिन सियासी प्रतिनिधि फड़ वालों के बचाव में आ गए। कांग्रेस व भाजपा के विधायक तक इन्हें संरक्षण देने वालों में शामिल रहे। सरकार ने नगर निगम को इस समस्या का निदान करने और संडे मार्केट के लिए दूसरा स्थान तलाशने के निर्देश दिए। प्रशासन ने अब संडे मार्केट दोबारा पुराने स्थान के समीप शिफ्ट कर दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…