जहरीली हुई दिल्ली की हवा, सांस लेना हुआ दूभर

अभिज्ञान समाचार/ नेशनल डेस्क/ नई दिल्ली।

दिल्ली की हवा सांस लेने लायक नहीं रही। यहाँ का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खतरनाक’ श्रेणी में पहुँच गया है। रविवार को सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के विश्लेषण के अनुसार रविवार की सुबह 6:15 बजे दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 436 एक्यूआई के साथ ‘गंभीर’ हालात में पाई गई है। हालांकि, शनिवार की रात दिल्ली का AQI 437 था जिसमें PM 2.5 की सांद्रता 318 थी। जबकि पीएम 10 का स्तर 448 था। SAFAR के अनुसार, सतही हवाएं तेज होने से वायु प्रदूषकों को तितर-बितर कर रही हैं। लिहाजा दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में सुधार की संभावना बनी हुई है।

क्या है एक्यूआई?

एयर क्वालिटी इंडेक्स हवा की गुणवत्ता को बताता है। इससे पता चलता है कि हवा में कौन कौन सी गैसें घुली हुई हैं। एक्यूआई मापने के लिए 6 इंडेक्स (स्तर) बनाए गए हैं। इंडेक्स में मुख्य रूप से 8 प्रदूषकों (PM10, PM2.5, NO2, SO2, CO, O3, NH3, Pb) के स्तर को मापा जाता है। यदि हवा में सल्फर डाई आक्साइड, नाइट्रोजन डाई आक्साइड और कार्बन मोनो आक्साइड की मात्रा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के तय मानकों को पार कर जाती है तो माना जाता है कि वायु प्रदूषण हानिकारक स्तर तक पहुँच गया है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) का पैमाना

  • 0-50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है।
  • 51-100 एक्यूआई को संतोषजनक।
  • 101-200 एक्यूआई को मध्यम।
  • 201-300 एक्यूआई को खराब। 
  • 301-400 एक्यूआई को बहुत खराब। 
  • 401-500 एक्यूआई को गंभीर/खतरनाक।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…