July 2024
15th August 2024

उत्तराखंड महोत्सव के तौर पर धूमधाम से मनाया जायेगा राज्य स्थापना दिवस

अभिज्ञान समाचार/ देहरादून। इस बार राज्य स्थापना दिवस उत्तराखंड महोत्सव के रूप में धूमधाम से मनाया जाएगा। साथ ही कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए राजधानी से लेकर न्याय पंचायत स्तर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने आवास पर आयोजित बैठक में अधिकारियों को साफ तौर पर कहा कि इस वर्ष राज्य स्थापना दिवस के कार्यक्रम भव्यता के साथ आयोजित होने चाहिए।

यह भी पढ़ें- मजेदार मीम्स: फैन्स ने अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड के खिलाफ किया तैयार

शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित बैठक में राज्य स्थापना दिवस को उत्तराखंड महोत्सव के रूप में आयोजित किए जाने को लेकर मंथन हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक सप्ताह तक होने वाले महोत्सव के दौरान न्याय पंचायत स्तर तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य का 21 वां स्थापना दिवस शानदार होना चाहिए। ताकि जन-जन के हृदय में राज्य के लिए संघर्ष करने वाले वीरों के बलिदान एवं राज्य की महत्ता का भाव पैदा हो सके। उन्होंने अधिकारियों को उत्तराखंड गौरव पुरस्कारों के लिए व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े आयुक्त एवं जिलाधिकारियों से जनपदों में होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की।

यह भी पढ़ें- आक्रोश: पुरानी पेंशन बहाली को लेकर प्रदेशभर के कार्मिक करेंगे सीएम आवास कूच

सीएम ने स्पष्ट कहा कि सभी अधिकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्य हित से जुड़ी अपेक्षाओं के अनुरूप विकास योजनाओं के क्रियान्वयन एवं उत्तराखंड को विकास की दृष्टि से अग्रणी राज्यों में शामिल करने के लिए भावी योजनाओं के संचालन में अपने विवेक एवं अनुभव के उपयोग पर ध्यान दें। मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास में सबको सहयोगी बनकर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने राज्य के विकास का विभागवार रूपरेखा तैयार करने पर बल दिया। इस दौरान सचिव सामान्य प्रशासन विभाग विनोद कुमार सुमन ने प्रस्तावित कार्यक्रमों का विवरण प्रस्तुत किया। बैठक में कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत, स्वामी यतिस्वरानंद, मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू, अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, अपर प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, सचिव वीवीआरसी पुरुषोत्तम, एसए मुरुगेशन, महानिदेशक सूचना रणवीर सिंह चौहान व अन्य अधिकारी गण मौजूद थे।

राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रमों की रूपरेखा

– 9 नवंबर 2021 को प्रातः 9:55 से 11:30 तक पुलिस लाइन देहरादून में राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा

– इस दौरान उत्तराखंड पुलिस के जवान परेड में प्रतिभाग करेंगे तथा माननीय राज्यपाल परेड की सलामी लेंगे

– परेड के बाद राज्यपाल व मुख्यमंत्री के संबोधन होंगे तथा उत्तराखंड गौरव पुरस्कार व विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिष्ठित व्यक्तियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.