खुशखबरी: 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के कोविड टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

अभिज्ञान समाचार/ देहरादून। लंबे समय से प्रदेश में 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों को वैक्सीनेशन किए जाने की मांग उठ रही थी जो आखिरकार नए साल में शुरू हो गई। एक ओर उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है, तो दूसरी ओर इस चुनौती से पार पाने के लिए प्रदेश मे आज से 15 से 18 साल तक के किशोरों का कोविड वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने जा रहा है। सरकार ने एक हफ्ते के भीतर 15-18 साल के 6.5 लाख बच्चों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा है। 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के कोविड टीकाकरण अभियान का शुभारंभ आज सनातन धर्म इंटर कॉलेज बन्नू स्कूल रेस कोर्स देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत करेंगे।

हर दिन 80 हजार किशोरों के टीकाकरण का लक्ष्य

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप सिंह मर्तोलिया ने बताया कि, कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच 15-18 आयुवर्ग का टीकाकरण एक सप्ताह में पूरा करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया कि ज्यादातर किशोरों का टीकाकरण स्कूलों में किया जाएगा। पहले दिन प्रदेशभर के 300 स्कूलों में टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा 200 नियमित केंद्रों पर भी टीकाकरण किया जाएगा। लक्ष्य के मुताबिक हर दिन 80 हजार किशोरों का टीकाकरण किया जाना है।

ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा

टीकाकरण से पहले ऑफलाइन एवं ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा है। टीका लगवाने के लिए cowin.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है अथवा टीकाकरण केंद्र में जाकर ऑफलाइन पंजीकरण भी करवाया जा सकता है।

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले आपको कोविन पोर्टल cowin.gov.in पर जाकर बुक योर स्लॉट पर क्लिक करना है। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर देना होगा, जिस पर एक OTP आयेगा। OTP देने पर नया पेज खुलेगा जिसमें अपना नाम, जन्म का वर्ष, जेंडर, आईडी का प्रकार और उसका नंबर भरना होगा। ये प्रक्रिया करने के बाद आपको शेड्यूल में जाकर अपना प्रदेश, शहर या पिन कोड देना होगा। फिर अपनी उम्र के क्राइटेरिया को चयन कर वैक्सीनशन सेंटर और समय तय करना है। इसके बाद आपकी अपॉइंटमेंट स्लिप जेनरेट हो जाएगी।

ऑफलाइन पंजीकरण के लिए मोबाइल साथ लाना अनिवार्य

ऑफलाइन पंजीकरण के लिए सभी किशोरों को पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड अथवा स्कूल आई कार्ड दिखाना होगा। स्कूल आई कार्ड के साथ मोबाइल साथ में लाना अनिवार्य होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…