आयुष मंत्री की सचिव को फटकार, कहा; 3 दिन में तैयार करें पंचकर्म सहायकों के पदों के सृजन का प्रस्ताव

अभिज्ञान समाचार/ देहरादून। आयुर्वेदिक चिकित्सालय में पंचकर्म सहायकों के पदों पर तैनाती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इस बार खुद आयुष मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने पंचकर्म सहायकों के विभिन्न पदों का संज्ञान लिया है। विभागीय मंत्री ने सचिव आयुष को पत्र लिखकर पंचकर्म सहायकों के पदों के सृजन का प्रस्ताव 3 दिन में तैयार करने और आगामी मंत्रिमंडल की बैठक में रखने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें 👉 14 महीने बाद किसानों का आंदोलन खत्म, 11 दिसम्बर से होगी घर वापसी

मंत्री ने सचिव को लिखे पत्र में नाराजगी जताते हुए कहा है कि आयुर्वेदिक चिकित्सालय में पंचकर्म यूनिट होने के उपरांत भी पंचकर्म सहायकों के पद सृजित नहीं हैं। उन्होने सख्त लहजे में सचिव को निर्देश देते हुए इस बाबत शीघ्र अति शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दे दिए हैं। पत्र में कहा गया है कि 28 जून 2010 के द्वारा आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवा विभाग के ढांचे का पुनर्गठन करते हुए पदों का सृजन किया गया था, जिसमें 76 पंचकर्म सहायकों के पदों का सृजन भी शामिल था। राज्य में आयुर्वेदिक चिकित्सालय व आयुष विंगों की संख्या 800 से 1000 के करीब है।

यह भी पढ़ें 👉 ब्रेकिंग: हाईकोर्ट ने राजनैतिक दुर्भावना से प्रेरित दो याचिकाकर्ताओं पर 50-50 हज़ार का जुर्माना

ऐसे में सभी चिकित्सालयों में आयुर्वेदिक चिकित्सक एवं फार्मासिस्ट के पद सृजित हैं किंतु आयुर्वेदिक चिकित्सालय में पंचकर्म यूनिट होने के बाद भी पंचकर्म सहायक के पद सृजित नहीं हैं जो कि आश्चर्यजनक है। विभागीय मंत्री के निर्देश के बाद अधिकारी पद सृजन की प्रक्रिया में जुट गए हैं लिहाजा आगामी मंत्रिमंडल की बैठक में पदों के सृजन और भर्ती को लेकर बड़ी घोषणा हो सकती है।

2 Comments
  1. Harish says

    Great job sir

  2. Prakash says

    Jai ho

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…