आखिर क्यों इस बार 2 हफ्ते पहले ही खिलने लगी फूलों की घाटी, 1 जून से कर सकेंगे पर्यटक खूबसूरत नजारों के दीदार

अभिज्ञान समाचार / चमोली। 

उत्तराखंड में इस बार समय से पहले ही महकने व खिलने लगी है मशहूर फूलों की घाटी। अपनी खूबसूरती के चरम पर जुलाई-अगस्त में आने वाली फूलों की घाटी में इस बार अभी से फूलों का खिलना शुरू हो गया है। फूलों की घाटी में इन दिनों 6 से अधिक किस्मों के फूल खिल गए हैं। हालांकि पर्यटकों के लिए यह अच्छी खबर है, लेकिन यह चिंता का विषय भी है। फूलों का समय से पहले खिलने का कारण भी बर्फ के जल्दी पिघलने और ग्लोबल वॉर्मिंग को माना जा रहा है।

बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में इस बार बर्फबारी अच्छी हुई। लेकिन बावजूद इसके भी गर्मी जबरदस्त बड़ी है। मार्च और अप्रैल के महीने में ही पारा अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ चुका है। यह हिट वेव का ही असर है कि इस साल चमोली में मई के महीने में ही बर्फ पिघल चुकी है। बल्कि फूलों की घाटी में फूलों के खिलने का सिलसिला शुरू हो जाता है। इस साल पर्यटकों के लिए फूलों की घाटी 1 जून से ही खोल दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…