Forest Fire| उत्तराखंड के वनों में अग्निदेव का कहर! अभी तक वनाग्नि से हो चुका है ₹ 6 लाख से ज्यादा का नुकसान

Uttarakhand news| गर्मी की शुरुआत से ही जंगल में आग का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। उत्तराखंड में जंगल की आग ने कहर बरपा रखा है।

बीते रविवार को 12 घंटे से भी कम समय में आठ स्थानों पर जंगल में आग लग गई। गढ़वाल में सात और कुमाऊं में एक जंगल में आग लगी थी। इसके परिणामस्वरूप लगभग साढ़े पांच हेक्टेयर वन संपदा नष्ट हो गई है। दस हजार रुपये से अधिक की आर्थिक क्षति का अनुमान है।

 मुख्य वन संरक्षक, वन अग्नि एवं आपदा प्रबंधन निशांत वर्मा ने बताया कि रविवार को गढ़वाल के संरक्षित वन क्षेत्र में सात और कुमाऊं में एक में आग लगी थी। आठ घटनाओं में कुल 4.75 हेक्टेयर जंगल क्षतिग्रस्त हो गया था। उनके मुताबिक इस आग के मौसम में अब तक 167 जंगल में आग लग चुकी है। कुल 214 हेक्टेयर जंगल को नुकसान पहुंचा है।

 आपको बता दें कि जंगल में आग की इन घटनाओं से करीब छह लाख रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया गया है।उन्होंने कहा कि जंगल को आग से बचाने में ग्रामीण और राहगीर अहम भूमिका निभाते हैं। यदि किसी को इस समय जंगल में आग लगती है तो वह तुरंत रेंज कार्यालय, डीएफओ कार्यालय या आपदा नियंत्रण कक्ष को सूचित करें। ताकि समय रहते जंगल की आग पर काबू पाया जा सके।

मालूम हो कि कुछ समय पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी जनता से अपील की थी कि वे वन अग्नि को तुरंत वन विभाग को सूचित करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…