मौसम अलर्ट: उत्तराखंड में 19 से 23 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी की चेतावनी, बढ़ेगी ठंड

अभिज्ञान समाचार/ देहरादून। उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम करवट लेगा। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए प्रदेश के पहाड़ी जिलों में 19 से 21 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। यही नहीं राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते एक बार फिर मौसम बदलता दिख रहा है। प्रदेश में 21 जनवरी के बाद अगले 2 दिन बारिश जारी रहने का अनुमान है। ऐसे में ठंड के साथ कोहरा भी बढ़ेगा जिसके चलते शीतलहर का प्रकोप बना रहेगा। मौसम में आने वाले इन बदलाव के मद्देनजर मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश में बारिश, बर्फबारी व शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें 👉 उत्तराखंड में बेकाबू हुआ कोरोना, नए केस 4400 पार; देहरादून, नैनीताल, हरिद्वार और अल्मोड़ा में हालात बदतर

मौसम विज्ञान केंद्र की भविष्यवाणी के मुताबिक मंगलवार की शाम से राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की उम्मीद है। इससे प्रदेश में मौसम फिर से करवट लेगा। ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा, मैदानी क्षेत्रों के कुछ भागों विशेषकर हरिद्वार व उधमसिंहनगर जिले में उथला से मध्यम कोहरा छाए रहने की संभावना है। 19 जनवरी से उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली व पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं बहुत हल्की बारिश व बर्फबारी हो सकती है। 19 जनवरी को ही 2500 से 3000 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी की अधिक संभावना है। 21 जनवरी के बाद बारिश में वृद्धि होगी। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा लगने से ड्राइविंग की मुश्किल स्थिति बनेगी। हवाई अड्डे में न्यूनतम सीमा से कम दृश्यता विमान लैंडिंग को प्रभावित कर सकती है। मौसम विभाग ने यात्रियों से अपनी यात्रा निर्धारण के लिए एयरलाइन, रेलवे, राज्य परिवहन के संपर्क में रहने का सुझाव दिया है। साथ ही कोहरे में वाहन चलाते समय फॉग लाइट के इस्तेमाल किए जाने का सुझाव दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…