देहरादून: ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाह रहे हैं तो पढ़ लें नए नियम, नई गाईडलाइन में बदले नियम

अभिज्ञान समाचार/ देहरादून। अगर आप देहरादून जनपद के निवासी हैं और driving licence के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। यदि आप देहरादून के सम्भागीय परिवहन कार्यालय (RTO) में लाईसेंस बनाने आ रहे हैं तो विभाग की ओर से जारी नई गाइडलाइन जरूर जान लें।

दरअसल अब आपको आरटीओ जाने के लिए पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद जब आपको ऑनलाइन अपॉइंटमेंट मिलेगा, तब ही आप वहां जा सकेंगे। एक और जरूरी बात ये है कि एक दिन में सिर्फ 25 आवेदन ही स्वीकृत किये जाएंगे। इसके लिए RTO dehradun की तरफ से गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। आपको बता दें कि देहरादून आरटीओ में कर्मचारी कोरोनावायरस संक्रमित मिला था, इसके बाद ये गाइडलाइन जारी की गई है। आरटीओ देहरादून खोला गया है लेकिन इसके बावजूद यहां सीमित काम होंगे।

यह भी पढ़ें 👉  सेलाकुई के एक स्कूल में 8 छात्र और स्टाफ कोरोना संक्रमित, अभिभावक परेशान

लर्निंग लाइसेंस के पुराने स्लॉट निरस्त..

ऐसे में लर्निंग लाइसेंस के पुराने सभी स्लॉट निरस्त कर दिए गए हैं। लर्निंग लाइसेंस के लिए आपको नए सिरे से अपॉइंटमेंट लेना होगा। इसके बाद शुक्रवार से टेस्ट शुरू किए जाएंगे। यहां जरूरी बात ये भी है कि पहले लर्निंग लाइसेंस के पुराने आवेदन का बैकलॉग खत्म किया जाएगा। इसके बाद नए आवेदन ही खोले जाएंगे। वहीं, जिनके लर्निंग लाइसेंस बने हुए हैं उन्हें सारथी पोर्टल https://sarthi.parivahan.gov.in पर जाकर स्लॉट बुक कराना होगा। स्लॉट बुक होने पर आवेदकों को दी गई तिथि पर देहरादून में आईडीटीआर झाझरा जाना होगा। एक दिन में 75 आवेदकों का ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा। जबकि, जिन लर्निंग ड्राइविंग आवेदकों ने पूर्व में आवेदन किया हुआ है उन्हें स्लॉट मिले हुए थे, उन्हें दोबारा Dehradun RTO के अपॉइंटमेंट वेब लिंक पर driving license के लिए आवेदन करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…