CBSE 12, 1- Term Exam: प्रमुख विषयो की बोर्ड परीक्षा आज से शुरू होने जा रही है, जाने से पहले पढ़ ले कुछ जरूरी नियम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आज बुधवार 1 दिसंबर 2021 से बारहवीं बोर्ड के प्रमुख (मेजर) विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि परीक्षा सुबह 11.30 बजे से ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। पहले दिन समाज शास्त्र विषय की परीक्षा होगी। छात्र समय से कुछ देर पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं, ताकि केंद्र पर उन्हें भीड़ का सामना न करना पड़े।माइनर (छोटे) विषयों की परीक्षा 16 नवंबर से शुरू हुई थीप्रमुख विषयों की परीक्षा से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा माइनर (छोटे) विषयों के लिए कक्षा दसवीं के टर्म-1 की परीक्षा 17 नवंबर 2021 से और कक्षा बारहवीं के टर्म – 1 की परीक्षा 16 नवंबर 2021 से शुरू की गई थी। सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा के विषयों को दो भागों माइनर (छोटे) और मेजर (प्रमुख) में विभाजित किया गया है।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड में अलर्ट: कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर शासन ने जारी किए दिशा-निर्देश

सीबीएसई के शेड्यूल के मुकाबिक इस बार कक्षा दसवीं के लिए 75 विषयों का चयन किया गया है। वहीं बोर्ड ने कक्षा बारहवीं के लिए 114 विषयों का चयन किया है। इनमें दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए 10 प्रमुख विषय और बारहवीं बोर्ड के लिए 19 प्रमुख विषय निर्धारित किए गए हैं। इन सभी परीक्षाओं के आयोजन को पूरा करने में सीबीएसई को लगभग 45 से 50 दिनों तक का समय लगने की उम्मीद हैं।छात्र कोरोना गाइडलाइंस का पालन करेंकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए आयोजित की जा रही है। बोर्ड ने भी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से परीक्षा के दौरान हर संभव सावधानियां बरतने की अपील की है। हाल के दिनों में दुनियाभर से कोरोना के मामलों में तेजी की खबरें सामने आ रही है। ऐसे में इस बड़े परीक्षा के आयोजन में बरती गई छोटी सी लापरवाही भी खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए उम्मीदवार जितना अधिक हो सके सावधानी के साथ परीक्षा दें। छात्र मास्क का प्रयोग करें और अपने साथ सैनटाइजर भी रखें। छात्र सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना न भूलें।

परीक्षा में इन नियमों का पालन करना न भूलें

1. छात्र अपने साथ प्रवेश पत्र को ले जाना बिल्कुल न भूलें, बिना इसके परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

2. परीक्षा की समय सीमा 90 मिनट की होगी। 3. छात्रों को 20 मिनट का समय प्रश्न पत्र को पढ़ने के

लिए दिया जाएगा।

4. छात्रों को रफ कार्य के लिए अलग से पेपर दिया जाएगा।

5. छात्र परीक्षा में ब्लू या ब्लैक बॉल पेन लेकर जाएं।

6. छात्र ओएमआर शीट पर पेन के अलावा किसी भी अन्य चीज का इस्तेमाल न करें, पेंसिल का भी उपयोग

वर्जित है।

7. छात्र परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान या नकल की सामाग्री लेकर न जाएं।

8. छात्र मास्क लगाकर रखें और सैनिटाइजर साथ रखें।

9. छात्र पेन या किसी भी अन्य सामान के आदान प्रदान से बचें।

10. परीक्षा के बाद भीड़ में न घुसें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…