सीएम धामी ने की बूस्टर डोज लगवाने की अपील, 75 दिन तक लगेगी यहां फ्री…

Booster Dose: कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। एक लंबे समय के बाद फिर से कोरोना के नए मामलों में तेजी आ रही है और मौत के आंकड़े भी अब बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए सरकार ने सभी वयस्कों यानि 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए सतर्कता खुराक यानी की बूस्टर डोज मुफ्त देने का फैसला किया है। आज से 75 दिनों तक उत्तराखंड सहित देश के सभी व्यस्क मुफ्त कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवा सकते है। राज्य में सीएम धामी ने बूस्टर डोज लगवाकर मुफ्त वैक्सिनेशन का शुभारंभ किया है।

आइए आपको बताते है आप कब और कहां कैसे ये बूस्टर डोज लगवा सकते है।

सबसे पहले आप https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं और चेक करें कि आपके नजदीक टीकाकरण कहां हो रहा है। यहां आप होम पेज पर ही नीचे Search Your Nearest Vaccination Center पर जाएं फिर अपना राज्‍य और शहर का नाम भर कर सर्च बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने डिटेल्स आ जाएगी। अब आप अपनी मर्जी से जहां चाहे वहां से मुफ्त में डोज लगवा सकते है। बता दें कि प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर बूस्टर डोज के लिए पहले की तरह ही पैसे देने पड़ेंगे, लेकिन सरकारी केंद्रों पर बूस्टर डोज मुफ्त में लगेगा। प्राइवेट सेंटरों पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बूस्टर डोज की कीमत 225 रुपये हैं और इसके साथ ही सर्विस चार्ज अलग से देना होगा।

जानिए बूस्टर डोज की महत्वपूर्ण बातें…

आपने जिस वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज ली है, बूस्टर डोज भी उसी कंपनी का होगा। मान लीजिए आपने कोवैक्सीन की पहली और दूसरी डोज ली थी तो बूस्टर डोज भी कोवैक्सीन का ही लेना पड़ेगा।

  • बूस्टर डोज के लिए आपको कोविन पोर्टल पर अपने लिए शेड्यूल बुक करना होगा। या फिर सीधे वैक्सीनेशन केंद्र पर जाकर भी बूस्टर डोज लगवा सकेंगे।
  • बूस्टर डोज रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको को-विन की आधिकारिक वेबसाइट यानी @cowin.gov.in पर जाना होगा।
  • को-विन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके पास रजिस्टर / साइन इन का विकल्प मिलेगा।
  • इस पर क्लिक करें और आपको दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
  • यहां आपको मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जिससे आपने पहली बार वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर किया था।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें और GET OTP के विकल्प पर टैप करें।
  • इसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • ओटीपी भरें और वेरिफाई करें और आगे बढ़ें।
  • विकल्प पर टैप करने के बाद आपके सामने शेड्यूल का विकल्प आएगा।
  • उस विकल्प पर टैप करें और अपनी बूस्टर डोज बुक करें।

सीएम धामी ने की बूस्टर डोज लगवाने की अपील

बताया जा रहा है कि उत्‍तराखंड में स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के तहत आज से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी पात्र व्यक्तियों को कोरोनारोधी टीके की बूस्टर डोज निःशुल्क लगनी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री धामी ने सभी लोगों से बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है। अभी तक बूस्टर डोज निजी अस्पतालों में 386 रुपये में लग रही थी। हालांकि, पर्वतीय जिलों में निजी अस्पताल नहीं होने के कारण वहां बूस्टर डोज नहीं लग पा रही थी। ऐसे में अब हर कोई आसानी से टिकाकरण करवा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…