अब चार साल के लिए सेना में भर्ती हो सकेंगे युवा, जानें कैसे…

देहरादून। भारतीय सेना में भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। सेना में भर्ती में बड़ा बदलाव होने वाला है। जिससे सशस्त्र बलों की आयु प्रोफ़ाइल में काफी कमी आने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार सेना में भर्ती के लिए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ लाने वाली है जिसके जरिए सेवा में आए सैनिकों को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा और इसमें सैनिकों को महज चार साल में ही सेना में नौकरी करने का विकल्प दिया जाएगा। माना जा रहा है कि कैबिनेट इस योजना को इस हफ्ते हरी झंडी दे सकती है।

भारत की थल सेना, जल सेना और वायु सेना  के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक सेना के तीनों अंगों में अभी 1,25,364 रिक्तियां हैं। ऐसे में अग्निपथ प्रवेश योजना से सेना में शामिल हुए अग्निवीरों में टॉप माइंड्स की सेवा बढ़ा दी जाएगी। बाकी के सैनिक मात्र चार वर्ष की नौकरी के बाद सेना से हट जाएंगे और वो सिविल सेक्टर की नौकरियों के लिए किस्मत आजमा सकेंगे।इस योजना के तहत युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सैनिकों के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा। इसके बाद युवा सिविल सेक्टर की नौकरियों के लिए किस्मत आजमा सकेंगे।

नई भर्ती के नियम?

  1. सेना में भर्ती मात्र चार साल के लिए होगी।
  2. चार साल बाद सैनिकों की सेवाओं की समीक्षा की जाएगी। समीक्षा के बाद कुछ सैनिकों की सेवाएं आगे बढ़ाए जा सकती हैं। बाकी को रिटायर कर दिया जाएगा।
  3. चार साल की नौकरी में छह-नौ महीने की ट्रेनिंग भी शामिल होगी।
  4. रिटायरमेंट के बाद पेंशन नहीं मिलेगी बल्कि एक मुश्त राशि दी जाएगी।
  5. खास बात ये होगी कि अब सेना की रेजिमेंट में जाति, धर्म और क्षेत्र के हिसाब से भर्ती नहीं होगी बल्कि देशवासी के तौर पर होगी। यानि कोई भी जाति, धर्म और क्षेत्र का युवा किसी भी रेजीमेंट के लिए आवेदन कर सकेगा।
  6. योजना को अगर जल्द हरी झंडी मिल जाती है तो इस साल अगस्त के महीने से सेना (थल सेना, नौसेना और वायुसेना) में भर्तियां शुरू हो जाएंगी।
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…