देश के अगले सीडीएस के चयन में इस वरिष्ठ सैन्य अधिकारी का नाम सबसे आगे

नई दिल्ली। देश के अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ कौन होंगे इस पर चर्चाएं जारी हैं। इस बाबत जानकार मान रहे हैं कि अगले सीडीएस की जिम्मेदारी आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे को मिल सकती है। कयास इसलिए भी लगाए जा रहे हैं क्योंकि वरिष्ठ सैन्य अफसरों में जनरल नरवणे का नाम सबसे ऊपर आता है।

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ़ जनरल विपिन रावत के कर्नाटक के कुन्नूर में हैलिकॉप्टर क्रैश में निधन के बाद नए CDS की खोज तेज हो गई है। आज हुई सीसीएस की बैठक से कोई बड़े एलान की बात भले ही सामने न आई हो, लेकिन माना जा रहा है कि सीडीएस पद के लिए जिन वरिष्ठ सैन्य अफसरों के नाम की चर्चा है, उनमें आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे का नाम सबसे ऊपर है। इसकी एक वजह यह है कि जनरल नरवणे तीनों सेनाओं (थलसेना, वायुसेना, नौसेना) के प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ हैं। जहां जनरल नरवणे ने थल सेना प्रमुख का प्रभार संभाला था, वहीं एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी को वायुसेना का प्रमुख पद इसी साल 30 सितंबर और एडमिरल हरि कुमार को नौसेना का प्रमुख 30 नवंबर को बनाया गया था। जनरल नरवणे सेना प्रमुख के पद से अगले साल अप्रैल में रिटायर होने वाले हैं।

यह भी पढ़ें 👉 राष्ट्रपति का दून दौरा आज: जौलीग्रांट एयरपोर्ट से आई एम ए तक डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक

सेना के संशोधित नियमों के मुताबिक, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पद पर कोई सैन्य अधिकारी 65 साल की उम्र तक सेवा दे सकता है। वहीं, तीनों सेना प्रमुख का कार्यकाल 62 साल की उम्र या तीन साल (जो भी पहले हो) तक का होता है। बहरहाल देश के अगले सीडीएस के चयन को लेकर सरकार बेहद संजीदा है। बता दें कि बहुमुखी प्रतिभा के धनी रहे CDS जनरल बिपिन रावत ने देश की सुरक्षा को मजबूत बनाने और तीनों सेनाओं के बीच तालमेल बनाकर सुरक्षा एवं अटैक को कम समय में ही पुख्ता बनाया है। अब अगले सीडीएस का देश को बेसब्री से इंतजार है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Khatron Ke Khiladi Season 14 : जानिए कौन हैं इस बार के Contestant? Benefits of Mushrooms : जानिए मशरूम सेहत के लिए कितने फायदेमंद.. Happy Birthday Salman Khan: जानिए! भाई जान से जुड़े कुछ ख़ास Facts…